यदि आपके शरीर में दिखने लगे ये चार लक्षण तो समझ जाइए बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल

Discover the signs of high bad cholesterol levels and learn how to manage them with Swadesh News Health Tips.

यदि आपके शरीर में दिखने लगे ये चार लक्षण तो समझ जाइए बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल
बैड कोलेस्ट्रॉल या लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) भी कहा जाता हैं। एक स्वस्थ शरीर में एलडीएल अपने आप में समुचित होती हैं, लेकिन जहां एलडीएल का स्तर बढ़ता हैं, वहीं एक पुरुष या महिला की एक्सीमा, डायबिटीज, प्रतिरक्षा तंत्र की कमजोरी, विषाक्तता और दिल के रोगों जैसी समस्याओं का कारण बन सकता हैं। जब आपके शरीर में दिखने लगे ये चार लक्षण होते हैं तो समझ जाइए कि आपका बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया हैं।
 
1. हृदय रोग का खतरा : एलडीएल का स्तर बढ़ने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता हैं। यह इसलिए क्योंकि बैड कोलेस्ट्रॉल हमारी धमनियों का कच्चा हिस्सा जमा करता हैं जिससे धमनियों क्षीण होते हैं यह हार्ट अटैक बुलाये जाने की बड़ी वजह हैं।
 
2. वजन में बढ़ोतरी : अगर आपके वजन में बढ़ोतरी दिखाई देती हैं, तो इसकी एक संभावित वजह बैड कोलेस्ट्रॉल हो सकती हैं। एकल संतुलित आहार और सामान्य अभ्यास आपके बैड कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।
 
3. हड्डियों की कमजोरी : अगर आपको हड़्डियों की कमजोरी का एहसास होता हैं, तो यह एक दूसरी वजह बन सकता हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम करने के लिए दिनचर्या में थोड़ी सी परिवर्तन करना होगा।
 
4. खराब समय और आवाज की तरफ से बुरी श्वसन : एक अन्य संभावित लक्षण बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का खराब समय में या अपारदर्शी आवाज की तरफ से बुरी श्वसन हो सकती हैं।
 
बैड कोलेस्ट्रॉल संबंधित समस्याओं से बचने के लिए, स्वस्थ आहार खाने और सामान्य व्यायाम करने के लिए समय निकालना चाहिए। आजकल, कुछ दवाओं भी उपलब्ध हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन एक प्रभावी उपचार संभव नहीं होता हैं जब आप आप के जीवन शैली को बदलने के लिए तैयार नहीं होते हैं। अपने स्वास्थ्य को प्रत्येक दिन देखभाल करे और अपने शरीर का ध्यान रखे यही एक सफल जीवन के लिए महत्वपूर्ण होता हैं।